उन्नत प्रौद्योगिकी पर मिलकर काम करेंगे एएमयू और गूगल

नई दिल्ली, 21 अक्तूबर:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) और विश्व की प्रमुख तकनीकी कंपनी गूगल अब साथ मिलकर काम करेंगे। इस संबंध में हाल में एएमयू और गूगल एशिया पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक साझेदारी हुई है। इस साझेदारी के अंतर्गत दोनों संस्थान कंप्यूटर एवं इंटरनेट के क्षेत्र में उन्नत प्रौद्योगिकी विकास और सूचना प्रौद्योगिकी आधारित ज्ञान को साझा करने के उद्देश्य से साथ मिलकर काम करेंगे। 

एएमयूके कंप्यूटर विज्ञान विभाग और गूगल एशिया पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड कीइस साझेदारी के साथ सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सक्षम ज्ञान से जुड़े संसाधनों को साझा करने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। इससे तकनीकी प्लेटफार्म को उन्नत करने और छात्रों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के रास्ते भी खुल सकते हैं।

एएमयूके कंप्यूटर विज्ञान विभाग के अध्यक्षआसिम जफर ने कहा है कि “यह साझेदारी,संकाय सदस्यों और अंतत: विश्वविद्यालय के छात्रों को आगामी गूगल-आधारित प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोग के विकास में अपने कौशल को बेहतर करने में मदद करेगी।” उन्होंने भावी प्रौद्योगिकियों में संकाय सदस्यों और छात्रों के कौशल के निरंतर विकास के लिए अन्य प्रसिद्ध उद्योगों और संस्थानों के साथ इस तरह के सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

इस परियोजना के पीओसी (प्वाइंट ऑफ कॉन्टैक्ट) फैसल अनवर ने कहा है कि गूगल की ओर से संसाधनों एवंसामग्री को साझा किया जाएगा। जहाँ आवश्यकता होगी, वहाँ शिक्षकों को विभिन्न गूगल-आधारित तकनीकों के बारे में प्रशिक्षित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में शिक्षकों और विश्वविद्यालय के अन्य स्टाफ सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए गूगल के सहयोग से एक संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) आयोजित करने की भी योजना है। (इंडिया साइंस वायर)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,027FansLike
3,442FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles