कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे सीएसआईओ और सी-डैक

नई दिल्ली (इंडिया सांइस वायर): वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) और सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक), मोहाली के बीच एक नई साझेदारी की घोषणा की गई है। इस साझेदारी के बाद अब दोनों संस्थान कृषि एवं स्वास्थ्य क्षेत्रों के लिए उपयोगी प्रौद्योगिकी एवं संसाधनों के विकास को लेकर संयुक्त रूप से काम करेंगे। इस संबंध में दोनों संस्थानों के बीच एक सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

सीएसआईओ को मुख्य रूप से कृषि, चिकित्सा, प्रकाशिकी, फोटोनिक्स, सार्वजनिक सुरक्षा और कम्प्यूटेशनल क्षेत्र में इंटेलिजेंट साइंटिफिक एवं औद्योगिक उपकरणों के डिजाइन और इससे संबंधित शोध एवं विकास के लिए जाना जाता है। सी-डैक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक वैज्ञानिक सोसाइटी है, जो साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, हेल्थकेयर, एग्री-इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमेशन क्षेत्र में प्रमुखता से कार्य करती है। 

इस साझेदारी के अंतर्गत दोनों संस्थान स्वास्थ्य एवं कृषि क्षेत्र में संभावित पूरक तरीकों के साथ काम करने पर सहमत हुए हैं। सीएसआईओ के निदेशक प्रोफेसर सुब्रमण्यम अनंत रामकृष्ण और सी-डैक के कार्यकारी निदेशक डॉ पी.के. खोसला ने इससे संबंधित सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस पहल के तहत दोनों संस्थान कृषि तथा स्वास्थ्य जगत के अपने वैज्ञानिक अनुभव, जानकारियां और उपलब्ध सुविधाओं को परस्पर साझा करेंगे। इसके साथ ही, दोनों संस्थान कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में चल रहे वैज्ञानिक उपकरणों और प्रणालियों से संबंधित समस्याओं पर अन्य समूहों को भी अपना निर्देशन प्रदान करेंगे।

इस पहल के अंतर्गत अनुसंधान कार्यक्रमों को बढ़ावा देने लिए दोनों संगठनों के शोधकर्ताओं के बीच परस्पर संवाद को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस मौके पर, डॉ आर.एस. खांडपुर की स्मृति में संयुक्त रूप से ‘खांडपुर स्मृति व्याख्यान’ आयोजित करने पर भी दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी है। उल्लेखनीय है कि डॉ आर.एस. खांडपुर सी-डैक, मोहाली के संस्थापक निदेशक एवं सीएसआईओ के मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स डिविजन के प्रमुख रहे हैं। (इंडिया सांइस वायर)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,027FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles