नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा के बड़े अपग्रेड का नौसेना उप प्रमुख ने उद्घाटन किया

रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ को साकार करने के लिये आवश्यक रक्षा परीक्षण बुनियादी ढांचे को दिनांक 4 फरवरी 2021 को उस समय बड़ा प्रोत्साहन मिला जब उन्नत नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा (एनईटीएफ) के बड़े अपग्रेड का नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल एम एस पवार द्वारा उद्घाटन किया गया ।

जहां सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में सैन्य उपकरणों के मौसमी परिस्थितियों में और गतिशील परीक्षण के लिए सामान्य परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं, वहीं देश में उच्च समुद्री हालात में जहाजों और पनडुब्बियों द्वारा समुद्री विक्षोभ की स्थितियों में ज़रूरी उपकरणों की उपलब्धता में एक महत्वपूर्ण अंतर मौजूद था क्योंकि यह स्थितियां जहाजों और पनडुब्बियों की गति को छह क्षेत्रों में प्रभावित करती हैं- रोल, पिच, मोड़, लहराने में, समुद्री हिलोरों तथा डोलने की स्थिति में ।

इस क्षमता अंतर को चीफ क्वालिटी एश्योरेंस एस्टेब्लिशमेंट (वॉरशिप एक्विमेंट) बेंगलुरु द्वारा अपने बुनियादी ढांचे में बड़ी वृद्धि के साथ दूर किया गया है, जिसमें अपनी तरह का पहला, स्वदेश में विकसित शिप मोशन टेस्ट प्लेटफॉर्म (एसएमटीपी) शामिल है । शिप मोशन टेस्ट प्लेटफॉर्म यानी एसएमटीपी को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है और यह सी स्टेट 7 तक चरम समुद्री स्थितियों में जहाज की गति के लिए योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है ।

उन्नत नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा (एनईटीएफ) में त्वरित जलवायु परीक्षण के लिए हाई रैंप रेट थर्मल साइक्लिंग चैंबर, मोल्ड ग्रोथ टेस्ट चैंबर और सैन्य उपकरणों के लिए डस्ट/ सॉल्ट/ टिल्ट/ ड्रॉप/ निमज्जन परीक्षण सुविधाएं जैसी कई अन्य अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं भी शामिल हैं ।

वाइस एडमिरल एम एस पवार ने परीक्षण सुविधाओं को बढ़ाने और गुणवत्ता आश्वासन क्षेत्र में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने में नौसेना क्यूए टीम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की ।

उन्नत नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा (एनईटीएफ) बेंगलुरु में सभी परीक्षण सुविधाएं एमएसएमई और स्टार्ट अप फर्मों समेत रक्षा और एयरोस्पेस उद्योग द्वारा उपयोग के लिए खुली हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,027FansLike
3,696FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles