राज्य सरकार द्वारा स्पोन्सर किए सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी की स्थापनार्थ पारूल युनिवर्सिटी का चयन

Parul University Selected to House a State Government Sponsored Supercomputer facility for advanced high-end computations

बड़ौदा, गुजरात : प्रवर्तमान समय में पूरा विश्व जब कोरोना की महामारी के खिलाफ लड़ रहा है और शैक्षिक संस्थानों में कोरोना वायरस के संक्रमण बढता रोकने के लिए शैक्षिक कार्य स्थगित किया गया है, ऐसे में छात्रों के भविष्य की रुचि पर खतरा कम हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ओनलाईन माध्यम से शैक्षिक कार्य को बरक़रार रखने के लिए वजन दिया गया है। गुजरात राज्य में आने वाले शैक्षिक संस्थानों में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु गुजरात काउन्सिल ओफ सायन्स और टेक्नोलोजी (GUJCOST) द्वारा गुजरात की नामांकित शैक्षिक संस्थानों में सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी प्रदान करने हेतु संस्थानों का चयन करने की प्रक्रिया हाल में चल रही है। गुजकोस्ट द्वारा हाल में बड़ौदा स्थित पारुल युनिवर्सिटी की सुपर कम्प्यूटर की स्थापना अर्थ चयन किया गया है। भूतकाल में पारुल युनिवर्सिटी द्वारा गुजकोस्ट के सहयोग और मार्गदर्शन हेतु छात्रों और शैक्षिक स्टाफ के लाभार्थ शैक्षिक और संशोधन के अन्तर्गत सेमिनार्स और वर्कशोप का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है।

उच्च शैक्षिक संस्थाओ में सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी के चयन के पीछे का मुख्य उद्देश्य संस्था द्वारा विज्ञान और टेक्नोलोजी के क्षेत्रों में चलाए जा रहे अध्ययन कार्यो में आधुनिक स्तर की टेक्नोलोजी को समाविष्ट कर छात्रों में प्रायोगिक और संशोधन के लिए रस जगाना और उनमें कौशल्य सिंचन करने के लिए जरूरी प्लेटफार्म प्रदान करने का है। पारुल युनिवर्सिटी में सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी का चयन हुए युनिवर्सिटी में पी.एच.डी. अध्ययन कार्यों में अध्ययन करते पी.एच.डी. स्कोलर्स और विज्ञान टेक्नोलोजी, फार्मसी, मैडिकल विद्याशाखा के अनुस्नातक स्तर के छात्रों को उनके संशोधन में डाटा का विश्लेषण करने में काफी उपयोगी साबित होंगा सुपर कम्प्यूटर फैसिलीटी के उपयोग से युनिवर्सिटी में हाल में शुरू किए गए बी टेक इन आर्टिफिशियल इन्टेलिजन्स, बी.टेक. इन बिग डाटा एनालिटिक्स, बी.टेक. इन सायबर सेक्युरिटी और बी.टेक इन इन्टर्नल ओफ थिंग्स जैसे अध्ययन कार्यों में जरूरी प्रैक्टिकल एक्सपोजर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा फार्मसी, अप्लायड सायन्स, इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी विद्याशाखा के छात्रों को सदर फैसिलिटी अध्ययन कार्य के लिए जरूरी कौशल्य से सुसज्ज करने का महत्व का हिस्सा बनने में उपयोगी होंगा। युनिवर्सिटी द्वारा सुपर कम्प्यूटर के महत्व, उपयोग और कार्यशैली का वर्णन करते विषय के संबंधित अध्ययन कार्यों में समाविष्ट करने की कार्रवाई शुरू की गई है।

इस अवसर पर बातचीत करते हुए पारूल युनिवर्सिटी के प्रमुख डो. देवांशु पटेल ने बताया कि सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी का चयन होने के कारण युनिवर्सिटी के छात्रों को एडवान्स कम्प्युटिंग फैसिलिटी के लिए जरूरी एक्सपोजर प्राप्त करने में काफी सरलता रहेंगी। इन्डस्ट्री में टेक्नोलोजी क्षेत्र में प्रतिदिन बदलाव आ रहा है और यह परिवर्तन के साथ ताल मिलाने के लिए छात्रों के और शिक्षको के लिए खुद के ज्ञान और कौशल्य में बढावा करना काफी जरूरी हो गया है जो सुपर कम्प्यूटर फैसिलिटी के उपयोग से संभव हो सकेंगा। मैं राज्य सरकार का सुपर फैसिलिटी की चयन के लिए हमारी संस्थान को चुनने के लिए और जरूरी पूंजी प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करता  हूँ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,027FansLike
3,442FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles