भारत ने ब्रिक्स फाइनेंस और केंद्रीय बैंक के पदाधिकारियों की पहली बैठक की मेजबानी की

भारत ने आज ब्रिक्स फाइनेंस और केंद्रीय बैंकों के पदाधिकारियों की वर्चुअल बैठक की मेजबानी की। इस मौके पर बैठक की सह-अध्यक्षता वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव श्री तरुण बजाज और भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर डॉ माइकल पात्रा ने की।बैठक में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के केंद्रीय बैंकों के पदाधिकारी और ब्रिक्स फाइनेंसके प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भारत को 2021 में ब्रिक्स की अध्यक्षता मिली थी। इस साल ब्रिक्स अपनी 15 वीं वर्षगांठ मना रहा है। बैठक का विषय ब्रिक्स@15 : अंतर ब्रिक्स सहयोग है। जिसमें भारत निरंतरता, मजबूत सहयोग और सहमति के माध्यम से संबंधों को मजबूत करने के दृष्टिकोण से काम कर रहा है।

वर्ष 2021 में भारत की अध्यक्षता में ब्रिक्स फाइनेंशियल कॉरपोरेशन की यह पहली बैठक थी। बैठक के दौरान, भारत ने वित्तीय सहयोग के एजेंडे के तहत प्राथमिकताएं साझा कीं और 2021 की चर्चा के दौरान ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक और कोविड ​​-19 से निपटने, सामाजिक बुनियादी संरचनाओं को वित्त पोषण, डिजिटल तकनीकी के इस्तेमाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी)की गतिविधियों, एसएमईऔर वित्तीय समावेशन के लिए फिनटेक, ब्रिक्स कॉन्टिजेंट रिजर्व अरेंजमेंट (सीआरए 2021), आदि जैसे मुद्दों पर आपसी चर्चा की गई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,027FansLike
3,442FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles